Skip to main content

ye halat or majburiya bhi na

Aaj kal kisi k majburiyo ka kaise fayda utha liya jaye log isi taak me baithe rehte hai,

Kyu k jab insan majbur hota hai ya had se jada pareshan hota hai toh uski madat karne wala uske liye humesha bhagwan hota hai,

lekin Jin mushkilo se ya pareshaniyo k wajah se kisi ki baate bina soche samjhe insan maan jata hai wo bhul jata hai k aage ka raasta fir uske liye kitna kathin ho jayega,

majburiya pareshaniya insan ko sahi galat kuch bhi sochne nahi deti hai,

insan agar akela ho toh wo kuch bhi kar sakta hai use bas us taklif se niklna hota hai jo wo mansik rup se jhel raha hota hai,

kai baar apne bhi nahi samjhte jab aapko aapki taklife toh insan or nirash ho jata hai kyu k kisi ko bhi sab se jada umide toh apno se hi hoti hai,

fir wo kuch aisa kadam utha leta hai jiske liye use puri zindagi pachtawa hota hai lekin koi ye nahi samjh pata hai k jis mansik rup se koi inasan gujar raha hai wo kaisi rahi hogi,

lekin sab se jada humare insaniyat pe afsos karna chahiye kyu k aaj k jamane me bina lalach k bina kisi jarurat koi madat nahi karta hai,

aise bas 100 me se 1 ya 2 hi log milenge aapko, apne haantho ki katputali banana chahte hai bas log,

thik isi tarah aaj kal covid 19 k naam pe companies apne majbur employees ka fayda utha rahi hai,

logo ko pta hai galat ho raha hai sab lekin wo majbur hone k karan kaam kiye ja rahe hai kyu k ek majbur insan k upar jab jimmewariya hoti hai na wo sab kuch karta hai,

lekin hum ye bhul jate hai hum majbur hai kamjor nahi bhagwan sab dekhta hai bas insan ko apne hausle or khud ko majbut rakhna padta hai,

ek Rasta band ho jata hai toh dura rasta bhi hota hai magar wo rasta piche ka nahi aage badhane ka hota hai,

gir gir k or thokare kha kar khud majbut bna leta hai insan, majburiya hai toh kya hua ek din us insan ka bhi aayega,

Fir tu usse kaise nazare milayega, Insan ka hi dushman insan hota hai islye toh khud ka malik insan khud hota hai galat kadam uthane se pehle khud k andar k takat ko jhak lena insan tujhme bhi bhagwan viraj maan hota hai,

Bas ek baar dil se pukar lena tu bhi insan himmat kar k ladna kyu k akeli chiti bhi haanthi ko gira sakti hai.

 


Note:

1.  Kabhi agar aapke family me koi udas hai ya sab se alag rehta hai toh ek baar uska dost ban k uski baat sun lena shayad wo kisi baat se jada hi be wajah pareshan ho.  

     2.  Kisi k musibat ka kabhi fayada uthane ki, kabhi mat sochna yaad rakhna aaj tumhare wajah se agar koi musibat me pada inasan or pareshan hota hai toh upar wala sab dekh raha hota hai aaj tumne toh fayada utha liya lekin kal tumhe hi upar wale ko jawab dena hoga.


3.    Kabhi kisi ko kamjor na samjhana agar koi apne halat k wajah se jhuka hai toh use jarur samjhana or motivate karna.


4.    Kabhi khud ko itna bhi majbur na karna k khud se hi nazare mila na pao or jo log ungli tumpe uthaye uhe jawab na de pao.


5.    Majburiya sab ki zindaki me hoti hai bas halat alag alag hote hai agar koi dost ya family members unse gujar raha ho toh maddat bas itni karna k use hara hua kabhi mehsus na karne dena uske hausale kabhi kamjor na padne dena use bas ek baat jarur batana ladai zindaki khud se hi ldna hota hai bas hum use akela nahi hone dete.


6.    Agar koi galti majburiyo se hoti hai zindagi me toh uska dosh na khud ko den ana hi apni kismat ko kyu wo halat or galtiya isliye hui hai k aap logo ka asali chehra peh chan sako or aage apni life me waise halat me lad sako ge.

3
7.    Agar kisi ne aapko dhokha diya hai toh us dokhe k liye ro lena pehle lekin uske liye apni zindagi khatam mat karlena kyu k ye kimti hai tumhare liye use kisi or ko koi farak nahi padega.


8.    Life is lesson everyone is learning daily a one chapter of the book of life and writing it again and again with new experiences and more positive way and one day you are the mentor for some one who are facing same problems in his or her life.

Comments

Popular posts from this blog

Tute huye dor ka ab resha resha jodta hu

Tute huye dor ka ab resha resha jodta hu, Khud ki kiye huye galtiyo pe dusro ko humesha bolta hu, Tute huye dor ka ab resha resha jodta hu, Nadaniya khud kar k bhi Manta nahi tha mai isliye aaj itna tanha rehta hu, Tute huye dor ka ab resha resha jodta hu, Mafiya bhi mangu bhi kin kin galtiyo ki jab aksar mai hi galtiya karta hu, Tute huye dor ka ab resha resha jodta hu, Tanhayon se baate karta hu sab k saath hoke bhi akela rehta hu, Tute huye dor ka ab resha resha jodta hu, Rishto ki kimat unke na hone pe hi samjh aati hai jab Jude rehte hai tab toh bure lagte hai jab Tut jate hai toh dur hone se bure lagte hai, Tute huye dor ka ab resha resha jodta hu, Tute huye dor ka ab resha resha jodta hu, Dor toh wapas utni majbut na hogi ab janab magar isi aas me mai ab apni saase jodta hu, Tute huye dor ka ab resha resha jodta hu......!!!   ek shayar tera bhi,,!

life k kuch aise pal jinhe bhulna mumkin nahi shadi

Ji ha chaliye hum aaj kal k shadiyo k liye kuch likhte hai   Shadi kya hai bas do logo ko ek bandhan me bandhna, Shadi kya hai pariwar ko aage badhane ki siddhi hai, Koi ye kabhi kyu nahi sochta jo log us rishte me ek dusre ka haanth pakadte hai kya wo log khush hai Waise aaj kal toh log shadi tabhi karte hai jab aapas me ek dusre ko samjh lete hai, Kar wida apne ghar ko wo chali jaati hai dusre ghar me, Ladki ka haanth tham ke apne ghar lata hai wo badi zimewariyo se, Shadi ka bandhan hai ye jise nibhana hota hai badi aan baan shan se, Koi nai duniya me khud ko dhalne me lga rehta hai toh koi apni aadat to ko badalne me lga rehta hai, Rishte ki ye door bohot majbut bhi hoti hai or bohot kamjor bhi ise todna jitna mushkil hota hai utna hi aasan bhi hota hai, Bas apne jiwan saathi k saath aap kis tarah ka wehwar karte hai uspe nirbhar karta hai, Zindagi jine k liye jina aana chahiye kabhi ruthna toh kabhi manana aana chahiye, Haan shadi hone k baad jab do log e

TUJHE AKSAR JAB YAAD KARTA HU

Mai ghar k kisi kone me jakar baitha hua tha akela,  meri khali suni baahe bas tere garam aihsas ko yaad karti rehti hai,  teri aadat mujhe itni hai kisi nashe ki bhi jarurat nahi hoti mujhe,  tere pyar ka hi ye dil bas bhuka hai,  khoya rahu sab khuch bhul k tere aankho me fir kya koi taklif or dard hai mere jine me,  love you you mera bacha bas yuhi mujh me samaye rehna,  mere saaso me or mere dhadkan me yuhi dhadkte rehna,  mera haanth zindagi bhar bas yuhi thame reh na,  jo kabhi socha bhi dur jaane ka tumne mujhse toh soch lena,  bina dil k koi ji nahi sakta.....!!!  ️